किसान फसल में DAP के स्थान पर इन खादों का करें इस्तेमाल मिलेगा भरपूर फायदा

Rate this post

किसान फसल में DAP के स्थान पर इन खादों का करें इस्तेमाल मिलेगा भरपूर फायदा

 

New Delhi : विश्व बाजार में कई दिनों से लगातार डीएपी (DAP) की कीमतों में तेजी दर्ज की गई हैं. भारत को भी डीएपी की आपूर्ति के लिए कई देशों पर निर्भर रहना पड़ता हैं. इसी वजह से Di Ammonium Phosphate (DAP) की ज्यादा कीमत के बाद भी इसकी कमी हमेशा रहती हैं. कई किसानों को जरुरत के मुताबिक डीएपी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती हैं|

किसान फसल में DAP के स्थान पर इन खादों का करें इस्तेमाल मिलेगा भरपूर फायदा
किसान फसल में DAP के स्थान पर इन खादों का करें इस्तेमाल मिलेगा भरपूर फायदा

जिसे कारण Crops को नुकसान भी होता हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय द्वारा खरीफ और रबी सीजन 2022-23 में वैकल्पिक उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है. जाकि किसान डीएपी पर अधिक निर्भर न रहे.

आपसे आग्रह 🙏 हैं कि इस मंडी भाव के लिंक को कोपी करके अपने गाँव के समस्त व्हाट्सअप ग्रुप में और फेसबुक पर जरूर शेयर करें | आप इस प्रकार करके हमे बड़ा सहयोग करेंगे जिसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे |  🙏🙏🙏🙏

आज का राशिफल देखने के लिए  (यहाँ क्लिक कीजिए)

 

फसलों में DAP के स्थान पर इन खादों का करें प्रयोग

कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्यागिकी विभाग के निर्देशों के अनुसार खरीफ की फसलों के लिए डाई अमोनियम फास्फेट (डीएपी) के विकल्प के रूप में कई उर्वरक का फसलवार उपयोग करने की सलाह दी गई हैं.

Agricultural Scientists के अनुसार किसान खरीफ फसलों मे लिए अनुशंसित पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए डीएपी के स्थान पर उन्य fertilizers का भी उपयोग कर सकते हैं. फसलवार उर्वरक अनुशंसा के आधार पर निम्न विकल्प हो सकतें हैं. जैसा की सभी किसान भाईयों को पता है कि देश में इन दिनों उर्वरकों की भारी कमी हैं.

सोयाबीन की फसल में इन fertilizers का करें इस्तेमाल

खरीफ तिलहनी सोयाबीन और मूंगफली की फसलों के लिए पोषक तत्व एनपीके 8:20:8 (नाईट्रोजन 8, फास्फोरस 20, पोटाश 8 ) किलो ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से यूरिया 17 किलो पोटाश 13 किलो, सिंगल सुपर फस्फेट ढाई बोरी (125 किलो) के अलावा वर्मी कम्पोस्ट एक एकड़ की दर से कम से कम एक क्विंटल का उपयोग कर सकते हैं।

दलहनी फसलों में DAP के स्थान पर इन खाद का करें उपयोग

किसान भाई खरीफ दहलनी फसलों के लिए अनुशंसित पोषक तत्व एनपीके 8:20:8 (नाईट्रोजन 8, फास्फोरस 20, पोटाश 8 ) किलो ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से यूरिया 18 किलो पोटाश 14 किलो, सिंगल सुपर फस्फेट ढाई बोरी (125 किलो) अथवा यूरिया पांच किलो, एनपीके (12:32:16) एक बोरी (50 किलो), पोटाश 14 किलो, सिंगल सुपर फास्फेट 25 किलो के साथ वर्मी कंपोस्ट प्रति एकड़ एक क्विंटल की मात्रा के हिसाब से उपयोग किया जा सकता हैं.

रामतील में DAP के स्थान पर इन उर्वरकों का इस्तेमाल करें

रामतील अनुशंसित पोषक तत्वों की मात्रा (12:12:8) किलो व नत्रजन, स्फूर एवं पोटाश प्रति एकड़. इसके अलावा पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए 26 किलो यूरिया, 25 किलो सिंगल सुपर फास्फेट और 13 किलो म्यूरेट ऑफ पोटाश का उपयोग किया जा सकता हैं. इसके अलावा वर्मी कम्पोस्ट प्रति क्विंटल की दर से एक एकड़ में उपयोग की जा सकती हैं.

 

आज का पंचांग देखने के लिए (यहाँ क्लिक कीजिए)

आज का अंक ज्योतिषफल  देखने के लिए (यहाँ क्लिक कीजिए)

गन्ना फसल के लिए यह बेहतर खाद 

किसान ध्यान रखे की गन्ना की फसल के लिए पोषक तत्व एनपीके (120:32:24) नाइट्रोजन 120, फास्फोरस 32, पोटाश 24 किलो ग्राम प्रति एकड़ मात्रा की आपूर्ति के लिए यूरिया की पांच बोरियां (250 किलो) एनपीके 12:32:16 की दो बोरी (100 किलो) एवं पोटाश 14 किलो, या यूरिया (260 किलो)

सिंगल सुपर फास्फेट चार बोरी (200 किलो), पोटाश 40 किलो या यूरिया (200 किलो) एनपीके (20:20:0:13) 3 बोरी (150 किलो) एवं पोटाश-40 किलो का उपयोग किया जा सकता हैं. वहीं वर्मी कम्पोस्ट प्रति एकड़ के हिसाब से उपयोग करने की सलाह कृषि विभाग द्वारा दी गई हैं.

 

 

आज के मंडी भाव भेजने के लिए QR कोड स्केन कीजिए
आज के मंडी भाव भेजने के लिए QR कोड स्केन कीजिए
क्या आप अभी किसी मंडी में उपस्थित हैं ?  आज के मंडी भाव व फोटो भेजने हेतु यहाँ क्लिक करें

 

इस नम्बर पर कॉल अटेंड नही होगा अत: केवल WHATSAPP मैसेज ही संभव हैं, आपसे आग्रह हैं कि आप केवल मैसेज ही करें |

 

अन्य मंडियों के आज के अपडेटेड भाव देखने के लिए मंडी नाम पर क्लिक  कीजिए 👇👇👇

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमसे निम्न प्रकार से जुड़ सकते हैं –

  • किसान सलाहकार के रूप में 
  • कृषि विशेषज्ञ के रूप में 
  • अपने क्षेत्र के मंडी भाव उपलब्ध करवाने के रूप में  
  • कृषि ब्लॉग लेखक के रुप में 

अगर अप उपरोक्त में से किसी एक रूप में हमसे जुड़ना चाहते हैं तो 👇👇👇

सोशल मीडिया पर हमसे जरूर जुड़े 👇👇👇

JOIN OUR TELEGRAM                                JOIN OUR FACEBOOK PAGE 

 

Whatsapp Group link 3
Whatsapp Group link

Leave a Comment

error: Content is protected !!